Amir Kaise Bane 2023

दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल Amir Kaise Bane In Hindi है । जिसमे हम Paise Kaise Kamaye के बारे बात करेंगे । इसमें हम आपको कुछ टिप्स और आइडिया बत्याएंगे जिससे आपको एक अमीर इंसान बना सकती है।  

जैसे कि आज के टाइम में हर कोई चाहता है कि वह अमीर बने (  Amir bane  ) और उसके पास बहुत सारा पैसा हो उन पैसों से अपने महंगे महंगे शौक पूरा करना चाहता है

वह अपने लिए गाड़ी लेना चाहता है अपने घर वालों के लिए मकान बनाना चाहता है या और भी बहुत सारे सपना हो सकते हैं लेकिन इन सपनों को पूरा करने के लिए आपको बहुत सारा पैसा कमाना होगा ।

अमीर बनना आज हर कोई चाहता है लेकिन उसके लिए जो मेहनत करनी होती है वो कोई पूरी नही करना चाहता है । तो चलिए आज के इस amir kaise bane में हम आपको कुछ ऐसे idea बताएंगे जिससे आप को अमीर बनने में सहायता करेगी ।

सबसे पहले हम जानते है अमीर क्या होता है ? अमीर या रिच का मतलब क्या होता है ?

अमीर क्या होता है ? अमीर किसे कहते है ? / Amir kya hai ? Amir kise kahte hai ?

हमने अमीर बनने का सोच लिया लेकिन क्या हम Amir kya hota hai ?  उसके बारे में पता है । शायद नहीं ! तो आपको इसके बारे में जानना जरूरी है । अमीर का अर्थ ये बिलकुल नहीं है के आपके पास बहुत सारा पैसा हो और आप एक अमीर इंसान है ।

अमीर इंसान का मतलब कदापि ये नही है के आपके पास बड़े बड़े घर हो आपके पास महंगी महंगी कार हो । लेकिन अगर आप के उपर बहुत सारे पैसे का लोन हो तो फिर आप अमीर कैसे हुए । इसके लिए आपको हर तरह से अमीर बनना है । अर्थ की आप के पास ये चीज भी हो लेकिन loan या फिर किसी कर्ज के कर्जदार नही हो ।

अब हमे उम्मीद है आप इसका अर्थ को अच्छे से समझ गए होंगे । कही सारे लोगो को इसकी ही बहुत ज्यादा गलत फेमी होती है जिससे वो लोग कभी लाइफ में अमीर नही बन पाते है अगर बन जाते है तो फिर लोन और कर्ज उन्हे वापस गरीब बना देता है ।

फिर आप सोच रहे होंगे अमीर व्यक्ति कौन होता है । अगर बहुत सारा पैसा और घर गाडियां ये निशानी नही है तो फिर क्या होता है आखिर अमीर ?

ये भी पढ़े  !  Intelligent kaise bane

अमीर कौन होता है ? Who is rich?

अमीर वह व्यक्ति होता है जो जो अपनी जीवन की मानसिक और शारिरक आवश्यकता को पूरा कर सके । अर्थात उसे भूख लगे तो उसके पास खाने का खाना हो रहने को घर हो , चलने के लिए कर हो । लेकिन ये किसी भी प्रकार की loan या फिर कर्ज में नही हो ।

पैसे आपकी आवश्यकता को पूरा करती है इसका अर्थ है आपके पास पैसा होना अनिवार्य है लेकिन किसी लोन या कर्ज का पैसा आपको अमीर दिखा सकती है लेकिन आपको अमीर बना नही सकती है ।

How to become a rich / Amir kaise bane

अमीर बनाने के लिए आपको बहुत सारे पहलू को समझना होगा , जिससे आप ये समझ सके की अमीर बना कैसे जाता है । जिस तरह से आप के मन में अमीर को लेके विचार थे आपके मन में वो विचार अब बदल गए होंगे ।

अमीर बनना हर व्यक्ति चाहता है , क्युकी उसे लगता है अमीर बन जाने के बाद आप बस मोज और आराम कर सकते है । लेकिन आधा सच है। आपको मेहनत भी उससे ज्यादा करनी होती है । भले वो शारीरिक कार्य न करे लेकिन उसे मानसिक रूप से कार्य करना होगा । और ये मन में विचार को निकल दे । अमीर होने के बाद आपको कार्य नही करना होगा ।

पैसे से संबधित मानसिकता को बदले

इसका अर्थ है जिस तरह की मानसिकता में आप रह रहे है आपके विचार और आपके effort उसी तरह के हो गए है । जिससे आप का सोचना पैसे के प्रति काफी चीप हो गया है । सबसे पहले आपको अपने मन में इन में बदलाव लाना पड़ेगा ।

जैसे की अमीर व्यक्ति ही या बड़े लोग ही पैसे कमा सकते है या अमीर हो सकती है । ये हमारे टाइम से चली रही है मानसिकता को बदले । और अपने मानसिकता को पैसे कैसे बनाए के बारे में रखे अर्थात paise kaise kamaye ।

इसको आप इस तरह से समझ सकते है आप के पास पैसे है और आप इस पैसे को किस तरह से उपयोग लेते है आपका उस पैसे के प्रति क्या दृष्टि कोण है ये बहुत ही महत्वपूर्ण है । सबसे पहले आपको इस pe विचार करना होगा ।

अगर आपने सोचा है एक समय बाद एक अमीर इंसान हो जायेंगे उसके लिए आप कितना मेहनत करते है कैसे अपने कर्ज या सेविंग को करते हो ये बहुत ही important होता है । जिससे आपके अमीर बनने के सपने को सच किया जा सकता है ।

इनकम को बढ़ाए

दोस्तों ये समान्य सा गणित है अगर आपको बहुत सारा पैसा खर्च करना हुआ तो आपको बहुत सारा पैसा कामना भी होगा जिससे आप अपनी उन सारी चीजों आप इंजॉय कर पाएंगे । इनकम को बढ़ाना होगा ।

इसके लिए आप पार्ट टाइम जॉब या फिर आप किसी Mutual Fund में या फिर stock में पैसा लगाना शुरू कर सकते है । ध्यान रहे ज्ञान नहीं होने पर अपने विवेक से कार्य ना करे । आपको नुकसान हो सकता है ।

अगर आप job करते है आप एक side बिजनेस शुरू कर सकते है । या आप अपनी छोटी सी firm बना सकते है । जिससे आपको एक इनकम सोर्स मिल जाए और आप अपना इनकम शुरु कर सके ।

Passive income banaye

दोस्तों कही सारे लोगो इसके बारे पता नही होता है अक्सर हमने सुना होता है लेकिन हम इस पर काम नही करते है । आप देखेंगे जो भी अमीर व्यक्ति है उनके पास passive income source जरूर होता है । क्या आपको पता है passive income source kya hai ?

Passive income source एक ऐसी कमाई है जिसके लिए अगर आप काम नही करोगे तो भी आपका पैसा बढ़ता जायेगा और आप एक जल्दी से अमीर बन जायेंगे । ये आपके पैसे को दोगुना से तिगुना कर देगा ।

अगर आपको बहुत paisa उड़ना हुआ उसके लिए कमाना होगा और उड़ाने जाओगे तो कमाने कौन जायेगा । बात भले मजाक लगे लेकिन सच है । आप ऐसे समझ सकते है अगर आप मजे करने जाए और पीछे आपके कोई आपके लिए पैसा कमाए। इसी इनकम को हम passive income कहते है ।

इसका अर्थ हुआ paise को paise के काम पर लगाना है ।

पैसे को save kare

दोस्तों आपको याद होगा बचपन में कैसे हम paise को save करते है । और आज बड़े होने के बाद भी हम paise save करने होते है अगर उड़ा दोगे तो आपको फिर से कमाना होगा इसलिए इसको बचाए ताकि आपके बुरे टाइम में आप के साथ रहे और आप अचानक पैसे की मंदी से अमीर से गरीब नही हो जाए ।

इसके लिए आप बैंक की मदद से paise save कर सकते है जैसे आप FD Kara सकते है । आप डिपोस्ट कर सकते है । डाक घर में सेविंग अकाउंट जहा आपको ज्यादा रिटर्न मिले । ये तरीके आपके पैसे को save के साथ उसको बड़ा कर देगी ।

अमीर लोगो से दोस्ती रखे

इसका अर्थ यहां यह जो आप से आस पास अमीर है आप उनसे रखे । ताकि आपको उनके विचारों का पता चलेगा । जब आप उनसे अमीर हो जाओ , तो आप आप से अमीर व्यक्ति से दोस्ती करें । ऐसे ही आप Amir kaise होते है उनके सोचने का तरीका समझेंगे और साथ ही अमीर को और कैसे अमीर बन सकता है आप को सीखने को मिलेगा ।

बचपन में आपने सुना होगा ” जैसी संगति होती है वैसे ही भजन होते है ” अच्छे लोगो के साथ उठना बैठना होगा आप उनसे बहुत सारी चीज सीखने को मिलेगी ।

Self Help या self Improve

दोस्तों ये सबसे खास है । अगर आप अमीर बनना चाहते है तो आपको खुद को भी updated करना होगा । इसका अर्थ है कुछ पैसे खुद पर खर्च करे जैसे की आप नया सीखे और आपके जीवन को बेहतर करे ।

अक्सर ऐसा देखा जाता है । सब कुछ हो जाने के बाद भी इंसान सब गवा देता है इसका अर्थ है इसका ज्ञान नहीं होने के वहां से या फिर वो दुसरो पर ज्यादा निर्भर होने से भी हो सकता है । इसलिए खुद को अपडेट करे । खुद को नई नई स्किल को सीखने में लगाए ।

लक्ष्य बड़ा रखे

दोस्तों अकसर हमे कहा जाता है हमे अपनी हैसियत से ज्यादा नहीं सोचना चाहिए अपने आपको को चादर से बाहर नहीं निकलना चाहिए । जिसके वजह से कही सारे लोग इसको साफ मान कर पूरे जीवन इसे ही अपने जीवन को निकल देते है ।

आपको अपना विजन बड़ा रखना है । आपको हमेशा बड़ा सोचना है । जो आप एक समय बाद बनना चाहते है या आप उस जगह जाना चाहते है तो आप उस तरह से ही सोचे । जिससे हमे उसके लिए idea और प्लान दिमाग आने लगेंगे ।

जब हम सोचते है मुझे एक चॉकलेट खरीदनी है तो सोचेंगे हा पापा से 5 रूप लेके खरीद लूंगा लेकिन अगर आप वही सोचो । मुझे बड़ा लैपटॉप लेना ही या फिर कार लेनी है तो आप उसके लिए पापा से थोड़ी मांगोगे तब आप खुद का सोचेंगे और paise kaise kamaye के idea आपके दिमाग में आयेंगे और कार खरीदने का सोचने से लेके खरीदने का सफर लक्ष्य होता है । जिसे आप achieve करते है ।

इसमें एक गरीब आदमी भी अमीर बन सकता है । और अमीर आदमी भी और अमीर बन सकता है । उसके लिए आप को खुद इस तरह से बनना और सोचना होगा । जिससे आपके अंदर उन विचार को लेके हकीकत का अहसास होगा ।

हमे उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल how to become a rich person आपको जरूर पसंद आया होगा । इसमें हमने उन सारे idea और विचारो की बात की और सरल भाषा में समझने का प्रयास किया है । उम्मीद करते है आपको इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला होगा अगर आप इस तरह से सोचते और विचार करते है तो आपको सरलता जरूर मिलेगी ।

हमारे लिए किसी भी तरह कोई सुझाव या शिकायत हो तो आप झूमे बेझिझक हम तक भेज सकते है हमे आपके कॉमेंट का इंतज़ार रहेगा ।

3 thoughts on “Amir Kaise Bane 2024 | जल्दी अमीर कैसे बने”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *